पूर्व क्रिकेटर इमरान खान ने आम चुनावों में जीत हांसिल की किन्तु गठबंधन की पड़ेगी ज़रूरत

Spread the love

पाकिस्तान के आम चुनावों के नतीजों की घोषणा

शुक्रवार को पाकिस्तान के आम चुनावों के नतीजों की आधिकारिक घोषणा हो गयी है। इन नतीजों में पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ऐ-इन्साफ यानी पीटीआई ने 270 सीटों में से 116 सीटों में जीत हांसिल की है वहीं पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ की पार्टी पीएमएलएन (पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज़) ने केवल 64 सीटें ही हांसिल की इसके अतिरिक्त पाकिस्तान की अन्य पार्टियों को जैसे एमएमए (मुत्तहिदा मजलिस-ए-अमल) को 13, बीएपी (बलोचिस्तान आवामी पार्टी) को 4, एमक्यूएम (मुत्तहिदा क़ौमी मूवमेंट) को 4 और पीपीपी (पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी) को 43 सीटें मिली हैं निर्दलीय उम्मीदवारों ने 12 सीटें जीती हैं। इमरान खान की पार्टी ने आम चुनावों में जीत तो हांसिल कर ली परन्तु हासिल नहीं हुआइस कारण उन्हें गठबंधन की ज़रूरत पड़ेगी। बिना गठबंधन किये इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नहीं बन सकते हैं। नतीजे घोषित होने के पश्चात् पूर्व क्रिकेटर इमरान खान ने पाकिस्तान की जनता को वोट देने के  लिए धन्यवाद कहा।

इमरान खान को मिली बधाइयां

पाकिस्तान आम चुनावों में इमरान खान की पार्टी ने बेहतरीन प्रदर्शन कर के सबसे अधिक सीटें हांसिल की हैं। इमरान खान की इस सफलता पर उनकी पूर्व पत्नी जेमिमा गोल्डस्मिथ ने उन्हें बधाई दी। जेमिमा गोल्डस्मिथ इमरान खान की पूर्व पत्नी हैं जिनसे इमरान खान का तलाक कुछ वर्षों पहले हो गया था। जेमिमा गोल्डस्मिथ एक ब्रिटिश नागरिक हैं। इसके अतिरिक्त पाकिस्तानी क्रिकेटरों ने भी इमरान खान को बधाइयाँ दी। शोएब अख्तर और शाहीद अफरीदी ने भी इमरान खान को बधाई दी। शाहीद अफरीदी ने ट्विटर अकाउंट में इमरान खान को बधाई देते हुए लिखा – इमरान खान और पीटीआई को इस ऐतिहासिक जीत के लिए बधाई। जनता को आपसे बहुत उम्मीदें हैं और मुझे उम्मीद है की आप उनको निराश नहीं करेंगे। मैं सभी विपरीत पार्टियों व मिडिया से अनुरोध करता हूँ की सभी इन परिणामों को स्वीकार करें और इमरान खान व पार्टी की सहायता करें। वसीम के नए गेंद साथी वकार यूनिस – जो इमरान खान के प्रशिक्षण के के दौरान भी सामने आये- ने गुरुवार को देश के नेता-चुनाव के लाइव प्रसारण की सराहना की जिसमें उन्होंने चुनाव में जीत का दावा किया।

पाकिस्तान ऐसा देश बने जैसा जिन्ना ने सोचा था

क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान ने आम चुनाव में जीत के पश्चात जनता और अल्लाह का शुक्रिया अदा किया। इमरान खान ने कहा, ‘मैं 22 साल पहले इसलिए राजनीति में आया क्योंकि मैं चाहता था कि पाकिस्तान ऐसा देश बने जैसा (मोहम्मद अली) जिन्ना बनाना चाहते थे। उसके साथ ही इमरान खान ने भारत – पाकिस्तान के संबंधों के विषय में भी कहा कि यदि भारत हमारी ओर एक कदम बढ़ाएगा तो हम भारत कि तरफ दो आदम बढ़ाएंगे।उनके अनुसार भारत ओर पाकिस्तान के बीच कश्मीर विवाद मुख्य समस्या है और इसे बातचीत से सुलझाया जाना चाहिए। चुनाव प्रचार के दौरान इमरान खान ने अपने देश कि जनता से कई वादे किये।उन्होंने कहा कि वे पाकिस्तान से भ्रष्टाचार को मिटा देंगे और उसे एक कल्याणकारी इस्लामिक देश बनाएंगे। इमरान खान ने कहा कि भारतीय मीडिया ने जिस प्रकार मुझे जनता के सामने पेश किया मई उससे निराश हूँ। मैं उन पाकिस्तानियों में से हूँ जो भारत के साथ अपने रिश्ते सुधारना चाहता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *