“किट उठाओ, बैट उठाओ और अगले मिशन ‘एशिया कप’ पर ध्यान लगाओ”

Spread the love

एशिया कप में रोहित शर्मा को सौंपी गयी टीम इंडिया की कप्तानी

इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज में मिली हार के बाद शनिवार से एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट शुरू होने वाला है जिसमें बीसीसीआई द्वारा भारतीय क्रिकेट टीम की ज़िम्मेदारी रोहित शर्मा के हाथों में सौंपी गयी है। एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए बीसीसीआई ने रोहित शर्मा को कप्तान और शिखर धवन को उपकप्तान चुना है। भारतीय क्रिकेट टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली को इस टूर्नामेंट से आराम दिया गया है। दुबई में होने वाले इस टूर्नामेंट का पहला मैच 15 सितम्बर को बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेला जायेगा परन्तु भारत अपना पहला मुकाबला 18 सितम्बर को खेलेगा। यह मुकाबला भारत और हांगकांग के बीच होगा। टीम इंडिया जल्द ही एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए यूएई के लिए रवाना हो जाएगी। रोहित शर्मा ने अब एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए अपनी कमर कस ली है और साथ ही उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों को भी कड़ी मेहनत करने की नसीहत दी है। रोहित शर्मा के कंधों पर इस टूर्नामेंट की बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि इस टूर्नामेंट में रोहित का प्रदर्शन बतौर कप्तान कैसा रहेगा। वहीं अंबाती रायुडू, मध्यक्रम के बल्लेबाज केदार जाधव व मनीष पांडे की भी टीम में वापसी हुई है।

 

एशिया कप से पहले रोहित शर्मा ने दिया टीम को सन्देश

इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज़ हारने के बाद अब टीम इंडिया के सामने “एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट” की एक और चुनौती तैयार है। 15 सितम्बर से एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट शुरू होने वाला है। इस टूर्नामेंट में बीसीसीआई ने रोहित शर्मा को टीम का कप्तान चुना है। रोहित शर्मा ने इंग्लैंड टेस्ट सीरीज़ में नहीं खेला परन्तु अब होने वाले एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में उनको एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गयी है। रोहित शर्मा इस ज़िम्मेदारी को उठाने के लिए तैयार हैं। उन्होंने एशिया कप जीतने के लिए पूरी तरह से अपनी कमर कस ली है और उन्होंने टीम के खिलाड़ियों को भी इंग्लैंड से मिली हार से उबर कर एशिया कप के लिए तैयारी करने के लिए कहा है। रोहित शर्मा ने सोशल साइट इंस्टाग्राम पर अपना एक वीडियो अपलोड किया है जिसमें वह बल्लेबाजी का अभ्यास कर रहे हैं। वीडियो के साथ ही रोहित शर्मा ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए सन्देश लिखा है- “किट उठाओ, बैट उठाओ और अगले मिशन एशिया कप पर ध्यान लगाओ”। इस सन्देश के द्वारा रोहित शर्मा ने टीम को एशिया कप के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए कहा है।

 

अब तक 12 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं रोहित

दुबई में 15 सितंबर से एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट शुरू हो रहे रहे हैं, जिसके लिए नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम देते हुए रोहित शर्मा के हाथों में टीम इंडिया की कमान सौंपी गई है। इस से पहले भी कई बार विराट कोहली की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा ने टीम की कमान संभाली है, परन्तु इस बार उन्हें काफी बड़ी भूमिका मिली है। रोहित शर्मा ने भारतीय टीम का साहस बढ़ाते हुए उन्हें एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए कहा है। रोहित शर्मा के प्रशंसकों ने उन्हें मुंबई इंडियंस में कप्तानी करते हुए भी देखा है। रोहित शर्मा ने अब तक 12 मैचों में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान बने हैं, जिनमे से 10 मैचों में भारतीय टीम विजयी रही। मौका मिलने पर रोहित शर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय मैचों में भी टीम इंडिया की कमान संभालते हुए टीम को जीत दिलाई है। रोहित शर्मा को वर्ष 2017 में पहली बार भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया था, जहाँ भारतीय टीम को श्रीलंका के खिलाफ तीन-तीन मैचों की वनडे और टी-20 सीरीज खेलनी थी। कप्तान के रूप में अपने पहले इम्तिहान में रोहित शर्मा टी-20 सीरीज में 3-0 से पास हुए। इसके बाद रोहित शर्मा ने वनडे सीरीज में 2-1 से भारतीय टीम को जीत दिलाई।

श्रीलंका की आज़ादी की 70वी वर्षगाँठ के मौके पर निदाहास ट्रॉफी का आयोजन किया गया था, जिसके कप्तान रोहित शर्मा थे। इसमें टीम इंडिया ने बांग्लादेश की टीम के खिलाफ मैच में जीत हांसिल की थी। सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम को श्रीलंका से हार का सामना करना पड़ा। लीग चरण में भारतीय टीम ने 4 में से 3 मैचों में शानदार जीत हांसिल की थी। इसके पश्चात् अंत में भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन के कारण भारतीय टीम ने बांग्लादेश को हरा कर शानदार जीत हांसिल की थी। रोहित शर्मा को अभी तक जितनी बार भी कप्तान बनाया गया है उन्होंने अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *